सात संभागों के 35 जिलों को हाईअलर्ट पर रखा

भोपाल। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच दूसरा खतरनाक संकट टिड्डी दल का आया है। जो फसलों एवं खाद्य उत्पादों के लिए खतरनाक हो सकता है। टिड्डी दल के प्रकोप को देखते हुए राज्य शासन ने 7 संभागों के 35 जिलों को अलर्ट पर रखा है। प्रदेश में टिड्डी दल के हुए प्रवेश के संबंध में सागर, उज्जैन, ग्वालियर, इंदौर, मुरैना, भोपाल एवं नर्मदापुरम संभाग के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

संचालक, किसान कल्याण तथा कृषि विकास ने बताया कि 22 मई को उज्जैन संभाग के नीमच जिले के मनासा विकासखण्ड के ग्राम कड़ी बुजुर्ग में प्रात: कीटनाशकों का छिड़काव कराकर टिड्डी दल पर प्रभावी नियंत्रण किया गया है। आगर‑मालवा जिले के बड़ोद विकासखंड के ग्राम डाबला में 10 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप एवं 2 फायर ब्रिगेड से कीटनाशकों का छिड़काव कर लगभग 70 से 80 प्रतिशत टिड्डी दल को नष्ट किया गया। खंडवा जिले के हरसूद विकासखंड के ग्राम ब्रम्हग्राम में एक टिड्डी दल ने रात्रि विश्राम किया, जिस पर 3 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 2 फायरब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव किया गया, जिससे 40 प्रतिशत नियंत्रण में सफलता प्राप्त हुई है। इसी प्रकार भोपाल संभाग के सीहोर जिले के ग्राम रफीकगंज में 22 मई की रात्रि में 15 ट्रेक्टरचलित स्प्रेपंप एवं 5 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर प्रभावी नियंत्रण किया गया। सागर संभाग के निवाड़ी जिले के आजादपुर ग्राम में 3 फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों पर छिड़काव कराकर टिड्डी दल की रोकथाम की गई। हरदा जिले के करनपुरा, सोमतलाई एवं हनिफाबाद ग्राम में एक टिड्डी दल रात्रि में रूका था जिसके नियंत्रण के लिये 2 ट्रेक्टर चलित स्प्रेपंप एवं फायर ब्रिगेड द्वारा कीटनाशकों का छिड़काव कर 30 से 35 प्रतिशत तक टिड्डी दल को नष्ट किया गया। 23 मई को नीमच जिले से एक टिड्डी दल मंदसौर के गरोठ की तरफ, एक दल खण्डवा में जामन्या सरसरी से पतजन की ओर, सीहोर के चकल्दी (नसगंज) में, सवाई माधौपुर (राजस्थान) से मंदसौर जिले में एक टिड्डी दल के प्रवेश की सूचना प्राप्त हुई है। शिवपुरी जिले के नरवर एवं टीकमगढ़ के नूना (महौबा) में एक टिड्डी दल सक्रिय है। इन सभी टिड्डी दलों की गति एवं दिशा की सतत निगरानी की जा रही।

Shar­ing is car­ing!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

यूएई में कोरोना ने रफ्तार पकड़ना शुरू की, संक्रमित संख्या 28 हजार पार

Sun May 24 , 2020
दुबई । संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कोरोना वायरस (कोविड‑19) महामारी के 812 नये मामले सामने आने से देश में संक्रमितों की संख्या 28704 पहुंच गई है। यूएई के स्वास्थ्य और रोकथाम मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि नए मामले कई देशों के नागरिक भी शामिल हैं, उनकी हालत […]