सशस्त्र गार्डो की निगरानी में आज बैतूल आएगी 10 हजार वैक्सीन

बैतूल। जिले में कोरोना वैक्सीन आने का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर आज रात तक जिले में दस हजार वैक्सीन की पहली खेप आज सशस्त्र सुरक्षा गार्डो की निगरानी में पहुंचेगी। बुधवार सुबह एक चार की सशस्त्र गार्ड के साथ जिला स्वास्थ्य विभाग की इन्सूलेटेड वैक्सीन वाहन बैतूल से भोपाल रवाना होगी जो संभागीय वैक्सीन स्टोर से दस हजार वैक्सीन लेकर शाम तक बैतूल आएगी। गुरूवार को जिला स्टोर से कोल्डचैन पाइंट तक गनमैन के साए में वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। सभी वैक्सीन भंडारण स्थलों पर 24 घंटे पुलिस बल तैनात रहेगा। 16 जनवरी से जिले के 24 वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने का कार्य शुरू होगा। वैक्सीन का पहला चरण 16 से 24 जनवरी तक चलेगा। जिसमें 23 जनवरी तक रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगेगा और इस दौरान किन्हीं कारणों से वैक्सीन नहीं लगा पाने वाले रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मियों को 24 जनवरी को वैक्सीन लगाया जाएगा।

आज सुबह वैक्सीन लेने रवाना होगी वेन

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अरविन्द भट्ट ने बताया कि क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं भोपाल संभाग द्वारा जिले के लिए 10 हजार कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करने का पत्र प्राप्त हुआ था। जिसके आधार पर बुधवार सुबह जिला वैक्सीन स्टोर कीपर दीपक झारिया और वैक्सीन वाहन चालक फुदन माहोरे स्वास्थ्य विभाग के इन्सूलेटेड वैक्सीन वैन से वैक्सीन लेने भोपाल जाएंगे। भोपाल से वैक्सीन मिलने के बाद बुधवार शाम या देर रात तक वैक्सीन बैतूल आएगी।

सुरक्षा में 24 घंटे तैनात रहेगी पुलिस

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एके भट्ट ने बताया कि जिले में आने वाली वैक्सीन 24 घंटे सशस्त्र पुलिस की सुरक्षा में रहेगी। बुधवार को वैक्सीन लेने जाने वाली वैन के साथ एक चार की सशस्त्र गार्ड भी भोपाल जाएगी। जिला स्टोर से कोलचैन प्वाइंट तक वैक्सीन परिवहन के दौरान भी गनमैन की तैनाती रहेगी। कोल्ड चैन फोकल प्वाइंट से टीकाकरण सत्र स्थल तक वैक्सीन परिवहन के दौरान आरक्षक की तैनाती रहेगी। इसके साथ ही जिला स्टोर के साथ ही जिले के सभी 14 भंडारण स्थलों पर वैक्सीन के भंडारण रहने तक 24 घंटे पुलिसकर्मी की तैनाती रहेगी। कोरोना वैक्सीन के पहले चरण के लिए जिले में 24 सेंटर बनाए गए है। इन 24 सेंटर पर लगभग शासकीय और अशासकीय हेल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन लगाने बैतूल ब्लॉक में सर्वाधिक 5, घोड़ाडोंगरी 4, भीमपुर में 3, आमला, चिचोली, आठनेर, भैंसदेही और शाहपुर में 2-2 तथा मुलताई और प्रभातपट्टन ब्लॉक में एक-एक वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है। इनमें 14 सेंटर पर वैक्सीन स्टोर की व्यवस्था रहेगी। वहीं शेष 10 सेंटरों में उनके ब्लॉक मुख्यालय से वैक्सीन पहुंचाई जाएगी।

इन स्थानों पर बनाए सेंटर

जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एके भट्ट ने बताया बैतूल ब्लॉक में सीएचसी सेहरा में दो, पीएचसी बैतूलबाजार, जिला अस्पताल, जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर बैतूल में वैक्सीन सेंटर बनाए गए है। घोड़ाडोंगरी ब्लॉक में सीएचसी घोड़ाडोंगरी, पीएचसी हीरापुर, डब्लूसीएल पाथाखेड़ा और नर्सिंग कॉलेज पाढर में वैक्सीन सेंटर बनाए है। भीमपुर ब्लॉक में सीएचसी भीमपुर में दो, एसएचसी चिल्लौर, आमला ब्लॉक में सीएचसी आमला, पीएचसी बोरदेही, आठनेर ब्लॉक में सीएचसी आठनेर, पीएचसी हिड़ली, भैंसदेही ब्लॉक में सीएचसी भैंसदेही, पीएचसी झल्लार, चिचोली ब्लॉक में सीएचसी चिचोली, पीएचसी चिरापाटला, शाहपुर ब्लॉक में एसएचसी पतौवापुरा पीएचसी भौंरा, मुलताई ब्लॉक में सीएचसी मुलताई और प्रभातपट्टन ब्लॉक में सीएचसी प्रभातपट्टन में वैक्सीन सेंटर बनाए गए है।

106 सत्र में लगेगी वैक्सीन

पहले चरण में 9 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगनी है। जिले के 24 वैक्सीन सेंटरों पर वैक्सीन लगाने कुल 106 सत्र लगेंगे। 16 जनवरी को सभी 24 सेंटरों पर वैक्सीन लगाए जाएंगे। रविवार को अवकाश रहेगा। 18 जनवरी से 23 जनवरी तक नियमित वैक्सीन लगेंगे और 24 जनवरी को किन्हीं कारणों से वैक्सीन नहीं लगवा पाने वाले रजिस्टर्ड स्वास्थ्य कर्मी को वैक्सीन लगेगा। वैक्सीन का दूसरा डोज पहला वैक्सीन लगाने के 28 दिन बाद लगेगा। जिले में वैक्सीन लगाने के दूसरे चरण की तारीख की घोषणा नहीं हुई है।

Next Post

पूर्व मुखिया के खलिहान में लगी आग, 60 हजार कीमत के धान का डाट जलकर राख

Wed Jan 13 , 2021
नवादा । जिले के सिरदला थानाक्षेत्र के अमझरी गांव में 60 हजार रुपये मूल्य के धान का डाट जलकर राख हो गया। घटना बुधवार अहले सुबह की है ।जब चौबे पंचायत के पूर्व मुखिया बालेश्वर प्रसाद यादव के खलिहान में अचानक आग लग गई। आग लगने का कारणों का पता […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31