जंक फूड का सेवन करने से बढ़ सकता है फैटी लिवर का खतरा, ये उपाय दिलाएंगे छुटकारा


ऐसा बताया जाता है कि जंक फूड खाने से लिवर को बहुत नुकसान होता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट्स के मुताबिक जंक फूड खाने से ना सिर्फ लिवर कमजोर होता है बल्कि फैटी लिवर का खतरा भी बढ़ जाता है। क्योंकि जंक फूड में घी-तेल और मैदा की मात्रा बहुत अधिक होती है। इसलिए लिवर डैमेज का खतरा भी उतना ज्यादा रहता है।

आजकल बदलती जीवन शैली और बिगड़ते खानपान की चपेट में आने वाले लोग जंक फूड के दीवाने होते हैं। हरी सब्जियों और फलों से ज्यादा वो जंक फूड खाने में दिलचस्पी रखते हैं। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो जाता है कि लिवर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कोशिश की जाए।

हरी सब्जियों का करें सेवन –
जिन लोगों को यह संभावना लगती है कि उन्हें भविष्य में फैटी लिवर की शिकायत हो सकती है उन्हें अपनी डाइट में हरी सब्जियों की मात्रा बढ़ा देनी चाहिए। इनका सेवन करने से लीवर को मजबूती मिल सकती है। इसके अलावा इससे पाचन तंत्र को भी सही बनाए रखा जा सकता है।

फायदेमंद हैं पल्पी जूस
लिवर के लिए फलों के रस को बहुत लाभदायक माना जाता है। खासतौर पर पल्पी जूस को बहुत फायदेमंद माना जाता है। यहां पल्पी जूस से मतलब ऐसे जूस से है जिसमें पल्प यानी रेशे हों। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसके सेवन से लिवर डैमेज होने से बच सकता है।

विटामिन सी से भरपूर फल-सब्जियां
– फैटी लिवर की समस्या होने पर लिवर में सूजन के साथ-साथ घाव भी बन जाते हैं। इन घावों को ठीक करने के लिए शरीर को विटामिन सी की जरूरत पड़ती है इसलिए कोशिश करें कि डेली डाइट में विटामिन सी शामिल हो।

खूब पानी पीएं –
जिन लोगों को बहुत अधिक जंक फूड खाने की वजह से फैटी लिवर की समस्या का सामना करना पड़ रहा है उन्हें खूब पानी पीना चाहिए। अगर संभव हो तो गुनगुना पानी पीएं। बताया जाता है कि उचित मात्रा में पानी पीने से शरीर से अपशिष्ट बाहर निकल सकते हैं। इससे ना सिर्फ लिवर साफ हो सकता है बल्कि जंक फूड से आए विकार भी दूर हो सकते हैं।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी होने की स्थिति हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Agniban

Next Post

मुरैना शराबकांड : सीएम के निर्देश के बाद कलेक्टर और एसपी को हटाया

Wed Jan 13 , 2021
भोपाल । मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में जहरीली शराब पीने से मौत का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। बुधवार सुबह एक और मरीज की मौत हो गई। महाराजपुरा निवासी पवन राठौर ने भी दम तोड़ दिया। वहीं एक गंभीर मरीज को अभी मुरैना से ग्वालियर रेफर किया गया है। […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31