कोरोना संकट के बीच लोगों की सहायता के लिए दिन‑रात सक्रिय हैं बीएमएस के कार्यकर्ता

नई दिल्ली । भारतीय मजदूर संघ (बीएमएस) के कार्यकर्ता कोरोना महामारी से उत्पन्न हुए रोजी-रोटी के संकट के बीच देशभर में गरीब एवं मजदूर समेत सभी जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए दिन‑रात जुटे हुए हैं। बीएमएस के दिल्ली प्रदेश इकाई के महामंत्री अनीस मिश्रा कहते हैं कि बीएमएस रोजाना दिल्ली में 3500 से अधिक गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को दोनों वक्त का भोजन करा रहा है। इसके अलावा पलायन करने वाले मजदूर एवं गरीबों के लिए भी संघ के कार्यकर्ताओं ने आनंद विहार बस स्टेशन और दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर हर संभव सहायता पहुंचाने का कार्य किया है।

मिश्रा ने बताया कि दिल्ली से अपने घरों की ओर पलायन करने वाले मजदूर और जरूरतमंद लोगों के लिए संगठन के कार्यकर्ताओं ने भोजन की व्यवस्था कर रखी थी। आनंद विहार बस स्टेशन और दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर बीते गुरुवार से रविवार तक ऐसे करीब 18 हजार लोगों को हमने भोजन कराया। कुछ लोगों की आवश्यक आर्थिक जरूरतें भी पूरी की गईं। संकट की इस घड़ी में जरूरतमंद लोगों की सेवा के लिए बीएमएस के कार्यकर्ता हर क्षण तैयार हैं।

उन्होंने बताया कि भोजन के अलावा राशन (चावल, दाल, आटा, नमक, हल्दी एवं अन्य सामग्री) की भी व्यवस्था की गई है। किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को देखते ही उसकी सहायता की जा रही है। शाहदरा इलाके में रविवार को 750 गरीबों में राशन वितरित किया गया। बीते नौ-दस दिन में पूरी दिल्ली में हम 35 हजार से अधिक गरीब एवं जरूरतमंदों को भोजन करा चुके हैं और सात हजार लोगों को राशन वितरित कर चुके हैं।

बीएमएस से संबद्ध ‘दिल्ली परिवहन मजदूर संघ’ के महामंत्री कैलाश चन्द्र ने बताया कि संकट की इस घड़ी में संगठन के एक हजार से अधिक कार्यकर्ता दिल्लीभर में दिन‑रात सक्रिय हैं और जहां भी कोई भूखा मिल रहा है, वे उसे भोजन करा रहे हैं। सेवा का यह कार्य संगठन की सभी जिला इकाइयों के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। मौके पर कुछ कमी होने पर जिला इकाई के कार्यकर्ता प्रांत इकाई के पदाधिकारियों को सूचित करते हैं और सूचना मिलते ही हम तत्काल उनके लिए जरूरी सामग्री का इंतजाम करते हैं।

उल्लेखनीय है कि बीएमएस विश्व का सबसे बड़ा श्रमिक संगठन है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से संबद्ध इस संगठन की स्थापना जुलाई 1955 में संघ के वरिष्ठ प्रचारक दत्तोपंत ठेंगड़ी ने की थी।

Shar­ing is car­ing!

agniban

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिल्ली में कालाबाजारी करने वालों पर ड्रोन से रखी जा रही है नजर

Tue Mar 31 , 2020
नई दिल्ली । दिल्ली पुलिस लॉक डाउन के बाद जरूरतमंदों को राशन पहुंचाने के अलावा फुटपाथ पर रहने वाले लोगों को भोजन मुहैया कराने के साथ ही कालाबाजारी करने वाले राशन दुकानदारों पर ड्रोन के जरिए नजर रख रही है। राजधानी के प्रत्येक थाना क्षेत्रों में कालाबाजारी करने वाले दुकानदारों […]