आपने खाई है इन 7 में से कोई भी चीज तो पानी ना पिएं, जानिए क्यों


पानी पीना शरीर के लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। हर व्यक्ति को हर दिन 6 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। यानी कम से कम 6 गिलास पानी तो पीना ही चाहिए। बाकी आप जितना पानी आराम से पी सकें पिएं। ऐसा इसलिए क्योंकि हर व्यक्ति के शरीर को पानी की बहुत जरूरत होती है। लेकिन यह जरूरी नहीं है कि सभी लोगों के शरीर को समान मात्रा में पानी की जरूरत पड़े। क्योंकि यह आपकी डायट पर भी निर्भर करता है।

भुने हुए चने खाने के बाद
भुने हुए चने खाने के बाद या चने की चाट खाने के बाद पानी पीने से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चने पचाने के लिए हमारे शरीर को तीक्ष्ण पाचकाग्नि या जठराग्नि की जरूरत होती है। जबकि पानी पीने से यह अग्नि शांत हो जाती है। ऐसे में जब पेट में पहुंचे चने ठीक प्रकार से पच नहीं पाते हैं या उनका पाचन डिस्टर्ब हो जाता है तो पेट में दर्द की समस्या हो जाती है।

अमरूद खाने के बाद
नमक-मिर्च लगाकर अमरूद खाने का अपना आनंद होता है। सर्दियों में तो धूप में बैठकर नमक-मिर्च के साथ अमरूद खाया जाए तो स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। ऐसा अक्सर होता है जब नमक के साथ अमरूद खाने के बाद पानी पीने की इच्छा होती है। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि अमरूद खाने के बाद पानी पीने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है या कुछ ही देर बाद तेज दर्द हो सकता है। ऐसा अमरूद के बीजों के कारण होता है। आप अमरूद का पूरा लाभ लेने के लिए उसे बीजों के साथ ही खाते हैं…लेकिन जब अमरूद खाने के बाद पानी पी लिया जाता है तो यह बीजों के पाचन को प्रभावित करता है और नतीजा पेट दर्द के रूप में सामने आता है।

आइसक्रीम खाने के बाद
आइसक्रीम खाने के बाद भी पानी पीने का बहुत मन होता है। लेकिन ऐसा करते ही आपके गले में खराश की समस्या हो सकती है या दांतों में सेंसेशन की समस्या हो सकती है। इनसे बचने के लिए आइसक्रीम खाने के कम से कम 10 मिनट बाद पानी का सेवन किया जा सकता है।

चाय पीने के बाद पानी ना पिएं
चाय या कॉफी पीने के बाद अक्सर पानी पीने की इच्छा होती है। ऐसा जीभ पर मौजूद टेस्ट बड्स के कारण होता है। जो लगातार गर्म लिक्विड का सेवन करने के बाद शीतलता चाहती हैं और आपका मन पानी पीने का करता है। लेकिन चाय या कॉफी पीने के बाद कम से कम 20 से 25 मिनट तक पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। नहीं तो आपका पेट खराब हो सकता है। पाचनतंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है। या हो सकता है कि आपको स्टूल ठीक से ना हो।

फल खाने के तुरंत बाद
केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनानास, अनार इत्यादि कोई भी फल खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि ज्यादातर फलों में शुगर कंटेंट होता है या साइट्रिक एसिड होता है। मीठे फल खाते ही पानी पीने से आपको अपच, खांसी या शुगर का स्तर बढ़ने की समस्या हो सकती है। जबकि खट्टे फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश इत्यादि समस्या हो सकती है। इस बात को आप इस तरह समझ सकते हैं कि पानी में नींबू निचोड़कर पीना अलग बात होती है और नींबू चाटने के बाद पानी पीना अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है।

हां, आंवला खाने के बाद आप पानी पी सकते हैं। लेकिन यह भी जान लें कि आंवला फल और सब्जी दोनों में आता है। आंवला खट्टा नहीं होता बल्कि इसका स्वाद कसैला होता है। आंवले का बीज नहीं खाया जाता और इसके गूदे में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसके साथ ही इसके औषधीय गुण इसे एक अद्भत जड़ी-बूटी बनाते हैं।

मूंगफली खाने के बाद
मूंगफली की तासीर गर्म होती है। यह स्वाद में हल्की मीठी लेकिन प्रकृति से शुष्क होती है। इसी कारण मूंगफली खाने के बाद पानी पीने का मन करता है। क्योंकि मूंगफली खाने के बाद मुंह सूखा-सूखा हो जाता है। लेकिन मूंगफली खाने के तुरंत बाद यदि आप पानी पी लेंगे तो आपको खांसी की समस्या हो सकती है। ऐसा विरोधी प्रकृति के कारण होता है। क्योंकि पानी शीतल होता है और मूंगफली गर्म होती है। इसलिए मूंगफली खाने के कम से कम 20 मिनट बाद पानी पिएं।

स्वीट्स और डोनट्स
कोई भी मिठाई या मैदा से बना शुगर युक्त फूड खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि पानी शरीर में शुगर की मात्रा और सोखने की तीव्रता को बढ़ा देता है। आप इसे अमेरिका में हुए एक शोध के उदाहरण से समझ सकते हैं।

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने शरीर में शुगर के प्रभाव पर अपने एक शोध के दौरान पाया कि यदि एक डोनट खाने के बाद पानी पी लिया जाए तो यह शरीर में शुगर की मात्रा इतनी अधिक बढ़ा देता है, जितनी शुगर शरीर को एक साथ दो डोनट खाने से भी नहीं मिलती।

ऐसा पानी और शुगर के घटकों के मिलने से होता है और प्रतिक्रिया स्वरूप शरीर के अंदर ब्लड शुगर की मात्रा बहुत अधिक तेजी के साथ बढ़ जाती है। जो तुरंत प्रभाव में अपच की वजह और लंबे समय तक ऐसा करने पर टाइप-2 डायबिटीज की वजह बन सकती है। यह बात भारतीय मिठाइयां खाने के बाद पानी पीने की आदत पर भी लागू होती है।

यह तो आपको पता ही है!
हम सभी जानते हैं कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है और अपच के कारण पेट में गैस या दर्द की समस्या हो जाती है। कुछ लोगों को पेट में देर तक भारीपन बना रह सकता है।

 

Next Post

CM योगी ने मुम्बई आतंकी हमले को किया याद, कहा- आज हम सभी आतंकवाद को पराजित करने की लें शपथ

Thu Nov 26 , 2020
लखनऊ । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुम्बई आतंकी हमले की बरसी पर इसमें मारे गए नागरिकों को नमन करते हुए सुरक्षाबलों के शहीद जवानों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि दी है। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कहा कि मुम्बई में 26/11 के आतंकी हमले में काल-कवलित हुए सभी नागरिकों को भावपूर्ण नमन। […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31