टीवी देखकर खाना खाने की आदत से बढ़ता है मोटापा


टीवी देखकर भोजन करना एक आम आदत है। हम सभी दिन की उस घड़ी का इंतजार करते हैं, जब हम आराम से रिलैक्‍स कर सकें और शांति से अपना खाना टीवी के सामने खा सकें। लेकिन ऐसा करते समय, हम आम तौर पर अपनी भूख का ट्रैक खो देते हैं और जरूरत से ज्‍यादा खा जाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ता है।

जब हमें बाद में इसका एहसास होता है, तो हम पश्चाताप करने लगते हैं। यदि आपको अपना वेट लॉस करना है, तो इस अनहेल्‍दी पैटर्न को ब्रेक करना होगा जो शायद कई लोगों के लिए आसान न हो। इस समस्या को दूर करने के लिए, यहां कुछ चीजें हैं जो आप कर सकते हैं।

खाना खाते समय यह बेहद जरूरी है कि आप अपने ध्‍यान को यहां वहां न भटकाएं। जिस तरह से आप अन्‍य काम को ध्‍यानपूर्वक करते हैं, ठीक उसी तरह से भोजन को भी उतने ही ध्‍यान से खाएं और उसके हर एक निवाले का आनंद लें। खाते वक्‍त टीवी देखने से आपका ध्‍यान भटकता है और आप या तो जल्‍दी-जल्‍दी खाते हैं या फिर ज्‍यादा खा लेते हैं। अपने भोजन का स्वाद लेना, आपको अपने भोजन के सेवन को नियंत्रित करने में मदद करता है। आपका पेट मस्तिष्क को एक संकेत भेजता है कि यह भरा हुआ है और अब आपको रुकने की आवश्यकता है।

यदि आप अपना वजन कम करना चाह रहे हैं, तो हमारा सुझाव है कि इस बुरी आदत को तुरंत छोड़ दें। डायनिंग टेबल पर जाएं और अपने भोजन को जितनी अधिक शांति में खा सके खाएं। किसी भी भोजन को खाने में सिर्फ 15 मिनट लगते हैं और हम यकीन मानते हैं कि आप उतना समय खुद को हेल्‍दी रखने के लिए निकाल ही सकते हैं।

ओवरईटिंग को कैसे रोकें
टीवी का रिमोट पकड़ने से पहले अच्‍छा होगा कि आप अपना भोजन समाप्‍त कर लें। अगर आपको ऐसा करना मुश्किल लगता है, तो आप इन ट्रिक्‍स को आजमा सकते हैं:

यदि आप पॉपकॉर्न या वेफर्स के एक बड़े कटोरे के साथ बैठते हैं, तो आप निश्चित रूप से उसे पूरा खत्म कर देंगे। एक छोटा कटोरा चुनें और उसमें अपना हिस्सा लें। केवल इतना ही खाएं और उसे फिर से भरने की कोशिश न करें।
टेलीविजन देखने के दौरान स्नैकिंग के अलावा किसी और काम में व्यस्त रहें। आप चाहें तो अपने नाखूनों को पेंट कर सकती हैं या पैरों की मालिश कर सकती हैं। जब आपके हाथ अलग-अलग काम में लगेंगे, तो आप कम अनहेल्‍दी चीजें खाएंगी।
जब भी आपका अनहेल्‍दी खाने का मन करे, तो उससे पहले एक गिलास पानी पी लें। इससे आपकी भूख शांत होगी।

 

Next Post

सर्वेक्षण-रिपोर्ट में खुलासा, पूरे एशिया में भारतीय हैं सबसे ज्यादा रिश्वतखोर

Thu Nov 26 , 2020
नई दिल्‍ली । भारत में सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद भ्रष्टाचार की पैठ अभी भी कितनी गहरी है, इसकी एक झलक ताजा रिपोर्ट में सामने आई है। सर्वे में सामने आया है कि भारत एशियाई क्षेत्र में सबसे अधिक 39% रिश्वत की दर के रूप में उभरा है। वैश्विक […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31