गर्मी अभी और सताएगी, इन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

नई दिल्ली । भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत देश के तमाम हिस्सों को अभी लू के थपेड़ों से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है । दिल्ली में बीते शनिवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं 24, 25 और 26 मई को 46 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, तो वहीं 27 मई को तामपान 45 डिग्री सेल्सियस पर आ सकता है।

आईएमडी के मुताबिक मानसून की उत्तरी सीमा (एनएलएम) लगातार अक्षांश 5 डिग्री उत्तर/देशांतर 85 डिग्री पूर्व, अक्षांश 8 डिग्री उत्तर/देशांतर 90 डिग्री पूर्व, कार निकोबार, अक्षांश 11 डिग्री उत्तर/देशांतर 95 डिग्री पूर्व के जरिये गुजर रही है । जिसकी वजह से 23 से 27 मई तक दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश में गर्मी का प्रकोप इसी तरह बना रहेगा। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, पंजाब उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश समेत कई राज्यों के लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

आईएमडी के मुताबिक अगले 4–5 दिनों के दौरान राजस्थान के ऊपर कुछ भागों में गर्म हवा तथा छिटपुट स्थानों पर प्रचंड गर्म हवा की स्थिति तथा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ तथा दिल्ली एवं विदर्भ के कुछ भागों के ऊपर गर्म हवा की स्थिति के बने रहने का अनुमान है। वहीं मध्य प्रदेश एवं उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों के ऊपर छिटपुट स्थानों पर गर्म हवा चलने का अनुमान है । अगले तीन दिनो के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना के ऊपर तथा 24 घंटों के बाद मराठवाड़ा तथा रायलसीमा के ऊपर गर्म हवा की स्थिति बनने का अनुमान है ।

आईएमडी के मुताबिक 24 से 27 मई के दौरान पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश होने का अनुमान है । 26–27 मई, के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ भागों में छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने का अनुमान है।

Shar­ing is car­ing!

agniban

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिमाचल में पहली जून से शुरू होगी बस सेवा, अंतरराज्यीय रूटों पर नहीं होगी आवाजाही

Sun May 24 , 2020
शिमला । हिमाचल में लाॅकडाउन का चैथा चरण पूरा होने के बाद पहली जून को सरकार ने राज्य के सभी जिलों में बसें चलाने का फैसला किया है। सामाजिक दूरी के नियमों के साथ पूरे प्रदेश में सरकार व निजी बसें चलाई जाएगीं। इस दौरान बसों में यात्रियों की क्षमता […]