हिमाचल में पहली जून से शुरू होगी बस सेवा, अंतरराज्यीय रूटों पर नहीं होगी आवाजाही

शिमला । हिमाचल में लाॅकडाउन का चैथा चरण पूरा होने के बाद पहली जून को सरकार ने राज्य के सभी जिलों में बसें चलाने का फैसला किया है। सामाजिक दूरी के नियमों के साथ पूरे प्रदेश में सरकार व निजी बसें चलाई जाएगीं। इस दौरान बसों में यात्रियों की क्षमता 60 फीसदी ही रखी जाएगी। सरकारी व निजी बसें सिर्फ अपने प्रदेश में ही चलेंगी। हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों को अंतरराज्यीय रूट पर नहीं चलाया जाएगा।

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मंत्रिमंडल के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि पहली जून से पूरे राज्य में बस सेवा शुरू कर दी जाएगी। अंतरराज्यीय रूटों को छोड़कर अन्य सभी रूटों पर बसें चलेंगी। एक जिले से दूसरे जिलों में भी बसों की आवाजाही होगी। रात के समय बसों का परिचालन नहीं होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना को लेकर बनाए गए जोखिम क्षेत्रों यानी कैंटेनमेंट जोन में भी बसों की आवाजाही होगी। ऐसे स्थानों से बसों को गुजरने की अनुमति तो होगी, लेकिन चालक बस रोककर न किसी यात्री को बिठाएगा और न ही उतारेगा। उन्होंने कहा कि बसों के परिचालन के दौरान यात्रियों को सामाजिक दूरी के नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा तथा इसे लेकर सरकार दिशा-निर्देश जारी करेगी।

उन्होंने कहा कि निजी वाहनों, टैक्सियों व आटो की आवाजाही की भी अनुमति दे दी गई है। निजी वाहनों को अब किसी तरह के परमिट की जरूरत नहीं होगी। इसके अलावा मंत्रिमंडल ने पूरे राज्य में बार्बर और सैलून की दुकानें खोलने का भी फैसला लिया है। इसे लेकर दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे और सोमवार से ये दुकानें खोली जा सकेंगी। इसी तरह फुटकर विक्रेताओं को भी सामान बेचने की अनुमति प्रदान की गई है।

भारद्वाज ने बताया कि मंत्रिमंडल ने यह भी निर्णय लिया है कि निजी स्कूलों को विद्यार्थियों से सिर्फ टयूशन फीस ही लेनी होगी। साथ ही स्कूल प्रबंधक लाॅकडाउन में अपने कर्मचारियों का वेतन नहीं काट सकेंगे। उन्हें कर्मचारियों को वेतन देना सुनिश्चित करना होगा।

Shar­ing is car­ing!

agniban

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ओडिशा में आज से ऑनलाइन मिलेगी शराब, लगाया गया कोविड टैक्स

Sun May 24 , 2020
भुवनेश्वर । ओडिशा में आज यानि रविवार से ऑनलाइन शराब की बिक्री शुरु होगी । राज्य सरकार ने इसकी अनुमति दे दी है । लाइसेंस प्राप्त शराब का दुकानदार होम डिलवरी कर सकेगा । सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन के अलावा सभी स्थानों पर शराब की […]