ब्लड प्रेशर अचानक कम हो जानें पर कर सकतें हैं ये उपाय

आज के इस वातावरण में स्‍वस्‍थ्‍य रहना एक बहुत जटिल समस्‍या है । ब्लडप्रेशर बदलते जीवनशैली और तनाव से पनपने वाली ऐसी बीमारी है जिसका घटना और बढ़ना दोनों खतरनाक है। ब्लडप्रेशर बढ़ जाएं तो ये दिल और कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, और घट जाएं तो ऑर्गन फेलियर से लेकर दिल का दौरा तक पड़ सकता है। लो ब्लड प्रेशर के कारण हृदय, मस्तिष्क और महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है। चक्कर आना या मतली जैसी परेशानी भी लो ब्लड प्रेशर की वजह से होती है।

ब्लडप्रेशर में कमी आना अक्सर लोग हलके में लेते हैं और उसके लिए कोई इलाज नहीं करते। लो ब्लड प्रेशर एक बड़ी परेशानी है जिसका उपचार जरूरी है। आइए आपको बताते हैं कि घर में आप कैसे और किन चीजों का सेवन करके अपने लो ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रख सकते है।
लो ब्लड प्रेशर क्या है?

लो ब्लड प्रेशर को हाइपोटेंशन कहा जाता है। ये एक ऐसी स्थिति से है, जब शरीर के सभी अंगों में खून का प्रवाह सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है।

ऐसी स्थिति उस समय उत्पन्न होती है, जब किसी व्यक्ति का ब्लड प्रेशर सामान्य (80/120 mmHg) से कम हो जाता है। जिसकी वजह से काफी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लो ब्लड प्रेशर का उपचार

चाय और कॉफी से करें ब्लडप्रेशर नॉर्मल:

अगर आपका ब्लडप्रेशर एकदम से कम हो जाएं, आपको मतली या चक्कर आने लगें तो आप कैफीन का सेवन करें। चाय और कॉफी कैफीन का अच्छा स्रोत है जिसका सेवन करके आप जल्द ही ब्लडप्रेशर को नॉर्मल कर सकते हैं।:

तुलसी का करें सेवन:

लो बीपी के मरीजों को चाहिए कि वो सुबह-सुबह निहार मुंह तुलसी के पत्तों का सेवन करें। तुलसी के पत्तों में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन सी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके रक्तचाप को नॉर्मल करने में मदद करते है। इतना ही नहीं तुलसी कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखती है।

बादाम वाला दूध पीना:

बादाम वाला दूध शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए फायदेमंद होता है, जो लो ब्लड प्रेशर को बेहतर करता है।

एक्सराइज़ करना:

लो ब्लड प्रेशर का इलाज एक्सराइज़ करके भी किया जा सकता है। इसके लिए पैरों और हाथों की एक्सराइज़ की जा सकता है ताकि शरीर के सभी अंगों तक खून का प्रवाह पहुंच सके और ब्लड प्रेशर बढ़ सके।

इन आदतों को अपनाएं

अगर आपको लो ब्लड प्रेशर की परेशानी है तो लंबे समय तक भूखे रहने से परहेज करें।
दो खानों के बीच में हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें।
आप दिन में दो बार भरपेट खाने के बजाए पांच बार थोड़ा-थोड़ा खाएं। आप थोड़ा-थोड़ा बार-बार खाएंगे तो आपका ब्लडप्रेशर नॉर्मल रहेगा।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के तौर पर न लें । कोई भी बीमारी या परेंशानी होने की स्थिति में डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं।

Agniban

Next Post

विहिप, बजरंग दल का वार्षिक सत्संग उत्सव संपन्न हुआ

Sat Nov 21 , 2020
संतनगर। विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल संत जिले का वार्षिक सत्संग उत्सव ईदगाह क्षेत्र में संपन्न हुआ। जिसमें मुख्य रूप से प्रांत संगठन मंत्री खगेन भार्गव एवं प्रांत सत्संग प्रमुख गोविंद कनौजिया एवं मंत्री राजेश साहू जिला मंत्री चंद्रप्रकाश सबनानी जिला सह संयोजक रघु गायकवाड जिला उपासना प्रमुख पवन सिंह […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

November 2020
S M T W T F S
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930