राफेल जेट के ठिकाने अल दफ्रा के पास ईरान ने दागी मिसाइलें

राफेल आज 11 बजे UAE से भारत के लिए भरेंगे उड़ान
दुबई। अमेरिका के साथ चल रहे तनाव के बीच ईरान ने मंगलवार को संयुक्‍त अरब अमीरात स्थित फ्रांस के अल दफ्रा हवाई ठिकाने के पास कई मिसाइलें दागीं। इस ईरानी मिसाइल परीक्षण के बाद पूरे फ्रांसीसी बेस को हाई अलर्ट कर दिया गया। अल दफ्रा एयर बेस पर आज भारत आ रहे 5 राफेल फाइटर जेट खड़े थे और उनके साथ भारतीय पायलट भी मौजूद थे। ईरानी मिसाइल खतरे को देखते हुए भारतीय पायलटों को भी सुरक्षित स्‍थानों पर छिपने के लिए कहा गया।
अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने ईरानी मिसाइल टेस्‍ट की पुष्टि की और कहा कि ईरान ने मंगलवार को अलसुबह में स्‍ट्रेट ऑफ हरमुज के पास कई मिसाइलें दागी। सूत्रों के मुताबिक ईरान की मिसाइलों ने खाड़ी में स्थित अमेरिकी और फ्रांसीसी सैन्‍य ठ‍िकानों के पास मिसाइल परीक्षण किया। कम से कम तीन मिसाइलों के समुद्र के अंदर गिरने की रिपोर्टें आ रही हैं। बताया जा रहा है कि ईरान इस इलाके में सैन्‍य अभ्‍यास कर रहा है।
ये ईरानी मिसाइलें कतर के अल उदेइद और यूएई के अल दफ्रा हवाई ठिकाने के पास गिरीं। अल दफ्रा में ही भारतीय वायुसेना के नए नवेले राफेल फाइटर जेट खड़े थे। ईरानी मिसाइल हमले के बाद पूरे फ्रांसीसी एयरबेस को हाई अलर्ट पर रख दिया गया और भारतीय पायलटों को सुरक्षित स्‍थानों पर जाने के लिए कहा गया। बता दें कि पांच राफेल फाइटर जेट आज भारत पहुंच रहे हैं और इन्‍हें अंबाला में तैनात किया जाएगा। इन्हें भारतीय वायुसेना में इसके 17वें स्क्वैड्रन के हिस्से के रूप में शामिल किया जाएगा, जिसे अंबाला एयर बेस पर ‘गोल्डन एरो’ के रूप में भी जाना जाता है। ये विमान लगभग सात हजार किलोमीटर का सफर तय करके अंबाला वायुसेना अड्डे पर उतरेंगे।
वायुसेना के सूत्रों ने कहा, ‘एयरफोर्स चीफ आज युद्धक विमानों को रिसीव करने अंबाला में रहेंगे जिन्हें 2016 में 60 हजार करोड़ रुपये के देश के सबसे बड़े रक्षा सौदे के हिस्से के रूप में शामिल किया जा रहा है।’ उन्होंने बताया कि अभी पांचों राफेल विमान संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अल दफ्रा एयरबेस पर खड़े हैं। वो बुधवार को सुबह 11 बजे भारत के लिए उड़ान भरेंगे और दोपहर 2 बजे अंबाला एयरबेस पहुंच जाएंगे। राफेल को उड़ाकर लाने वाले पायलट्स अपने ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह की अगुवाई में अंबाला में ही एयर चीफ को बताएंगे कि उन्हें फ्रांस में किस प्रकार की ट्रेनिंग मिली है।

Next Post

अमेरिका देगा अन्‍य देशों को कोरोना टीका : राष्‍ट्रपति ट्रंप

Wed Jul 29 , 2020
वाशिंगटन । अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि कोरोना वायरस का टीका तैयार होने पर अमेरिका संभवतः अन्य देशों को इसकी आपूर्ति करेगा। ट्रंप ने कहा है कि जब कोरोना टीका तैयार हो जाएगा तो हम दुनिया के अन्य देशों में इसकी आपूर्ति करेंगे जैसे हमने वेंटिलेटर […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31