ईरान ने चैंपियन रेसलर नाविद अफकारी को फांसी दी

तेहरान। ईरान ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की अपील को खारिज करते हुए रेसलर नाविद अफकारी (27) को फांसी दे दी है। बताया जा रहा है कि नाविद अफकारी को शिराज में शनिवार सुबह फांसी दी गई। नाविद ने दो साल पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनों में हिस्‍सा लिया था और इसके बाद से ही वह ईरानी सरकार के निशाने पर चल रहे थे। एमनेस्‍टी इंटरनेशनल ने उनके हत्‍या की आशंका जताई थी।
इससे पहले डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट करके नाविद अफकारी को फांसी नहीं देने की अपील की थी। उन्‍होंने कहा, ‘मैं ईरान के नेताओं का शुक्रगुजार रहूंगा अगर वे नाविद को क्षमा कर देते हैं और फांसी नहीं देते हैं।’ नाविद कोक शिराज में प्रदर्शन के दौरान सुरक्षाकर्मी की मौत के मामले में फांसी की सजा दी गई है। आरोप है कि नाविद को प्रताड़‍ित करके उसे अपराध स्‍वीकार करने के ल‍िए बाध्‍य किया गया।
इसी मामले में नाविद के भाई वाहिद और हबीब को क्रमश: 54 साल और 27 साल जेल की सजा सुनाई गई है। ट्रंप ने कहा कि नाविद का एकमात्र कसूर यह था कि उसने सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया था। आरोप यह भी लग रहे हैं कि ईरानी प्रशासन ने नाविद के भाइयों को भी बहुत प्रताड़‍ित किया है। दुनियाभर से खेल से जुड़े हजारों लोगों ने ईरानी प्रशासन से फांसी नहीं देने की अपील की थी।
ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने घोषणा की कि देश के अधिकारियों ने रेसलर को कथित रूप से एक व्‍यक्ति की हत्‍या के आरोप में फांसी दी गई है। बताया जा रहा है कि यह फांसी श‍िराज के आदिलाबाद जेल में दी गई। 27 साल के ईरानी फ्रीस्‍टाइल और ग्रोको-रोमन रेसलर नाविद ने देश में और विदेशों में कई मेडल हासिल किए थे।

Next Post

संजा पर्व - राजस्‍थान की बुजूर्ग महिलाएं सुनाती है लड़कियों को कथा

Sat Sep 12 , 2020
उज्‍जैन। संजा पर्व के तहत पर राजस्थान के लोक द्वादशी जीवन में बुजूर्ग महिलाएं लड़कियों को एक कथा सुनाती है, जिसे बगड़ावत कथा कहा जाता है। यह कथा उस समय के लोकोत्सव पर प्रकाश डालती है। कहीं न कहीं सामाजिक जीवन का आयना भी दिखाती है। कथा इसप्रकार है- लीला […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31