नई एयरलाइन जोड़ेगी इंदौर को कर्नाटक से

इंदौर। आने वाले दिनों में इंदौर से नई हवाई सेवाएं यात्रियों को मिलेगी। हालांकि गत वर्ष की तुलना में अभी अक्टूबर माह में भी लगभग 14 प्रतिशत हवाई यात्रियों की संख्या में गिरावट आई, क्योंकि जेट एयरवेज की कई उड़ानें बंद हो गई। अब धीरे-धीरे विमान कम्पनियां उड़ानों की संख्या बढ़ा रही है। एक नई एयर लाइन स्टार एयर के भी विमान इंदौर से उड़ेंगे और नए साल में इंदौर से कर्नाटक सहित अन्य प्रमुख शहर जुड़ जाएंगे।

जेट एयरवेज बंद होने से इंदौर को भी बड़ा नुकसान हुआ और हवाई यात्रियों की संख्या घटी, क्योंकि एक साल कई उड़ानें बंद हो गई। अब विंटर शेड्यूल से कई नई उड़ानें शुरू होने जा रही है, जिसमें स्टार एयर नामक नई एयर कम्पनी भी शामिल है, जिसमें इंदौर से बेलागावी यानी कर्नाटक के लिए नई उड़ान शुरू करने के लिए डीजीसीए से अनुमति मांगी है। इस नई एयर कम्पनी ने कार्यालय के साथ‑साथ पार्किंग के लिए भी जगह उपलब्ध करवाने का अनुरोध एयरपोर्ट अथॉरिटी से किया है। यह कम्पनी कर्नाटक के अलावा अजमेर के पास स्थित किशनगढ़ के लिए भी उड़ान शुरू करेगी। अभी इंदौर से एयर इंडिया के अलावा इंडिगो, एयर एशिया, विस्तारा के उड़ान अलग-अलग स्थलों के लिए रवाना होते हैं। वहीं इंदौर से दुबई की अंतर्राष्ट्रीय उड़ान भी एयर इंडिया द्वारा संचालित की जा रही है। अब गो-एयर और फ्लाय बिग के भी विमान उडऩा शुरू होंगे और इसी कड़ी में अब नई कम्पनी स्टार एयर भी शामिल हो जाएगी। अभी जो विंटर शेड्यूल विमान कम्पनियों ने तैयार किया है उसमें कई उड़ानें तो अभी शुरू हो गई और आने वाले दिनों में भी शुरू होगी, जबकि कुछ उड़ानें नए साल से शुरू हो जाएगी।

यह भी उल्लेखनीय है कि अभी दिसम्बर और जनवरी का महीना एयर लाइन कम्पनियों के लिए भी फायदेमंद रहता है, क्योंकि इस दौरान छुट्टियां मनाने बड़ी संख्या में लोग घूमने-फिरने जाते हैं। इंदौर एयरपोर्ट पर भी दिसम्बर के महीने में हवाई यात्रियों की संख्या अच्छी-खासी रहेगी। हालांकि गत वर्ष की तुलना में अभी अक्टूबर माह में लगभग 14 प्रतिशत की कमी आई है, क्योंकि जेट एयरवेज के कई विमान बंद हो गए। पिछले साल अक्टूबर में जहां 2 लाख 69 हजार 223 यात्रियों ने इंदौर एयरपोर्ट से उड़ानें भरी, वहीं इस साल अक्टूबर में यह आंकड़ा घटकर 2 लाख 31 हजार 254 यात्रियों तक सीमित रहा। सितम्बर माह में भी इसी तरह कमी दर्ज की थी, लेकिन अब एयरपोर्ट का कहना है कि जैसे ही विंटर शेड्यूल में नई उड़ानों शुरू होंगी हवाई यात्रियों की संख्या फिर बढ़ जाएगी।

ई‑विजा की जानकारी अब दुबई में ही देगा एयर इंडिया
अग्निबाण ने पिछले दिनों यह विसंगति उजागर की थी कि दुबई एयरपोर्ट पर चूंकि ई‑विजा मान्य है, लिहाजा वहां से इंदौर कई यात्री आ जाते हैं और इंदौर एयरपोर्ट पर चूंकि ई‑विजा मान्य नहीं है, लिहाजा उन्हें यहां घंटों रोककर फिर अगली उड़ान से वापस दुबई भेज दिया जाता है। ऐसा 3–4 यात्रियों के साथ पिछले दिनों हो चुका है। अभी सलाहकार समिति की बैठक एयरपोर्ट पर हुई, उसमें यह मुद्दा भी उठा और सांसद शंकर लालवानी ने कहा कि एयर इंडिया को दुबई में ही यात्रियों को बता दिया जाना चाहिए कि ई‑विजा इंदौर एयरपोर्ट पर मान्य नहीं है। एयर इंडिया की गलती है कि वह ई‑विजा वाले यात्रियों को बैठाकर इंदौर ले आता है। लिहाजा तय किया गया कि एयर इंडिया के अधिकारी दुबई में ही उन यात्रियों को इसकी सूचना दे देंगे कि ई‑विजा अभी मान्य नहीं है और उन्हें विमान में भी नहीं बैठाया जाएगा, ताकि इंदौर आकर वे परेशान न हो। रन‑वे का भी विस्तार किया जाना है और इंदौर एयरपोर्ट के विस्तार पर भी चर्चा हुई। अब इंदौर एयरपोर्ट के रनवे को 4250 मीटर का किया जाना है, ताकि बड़े जम्बो विमान भी भविष्य में उतर सकें।

Shar­ing is car­ing!

agniban

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

7 हजार का सम्पत्ति कर भरा - ईनाम में खुल गई कार

Mon Dec 2 , 2019
इंदौर। नगर निगम द्वारा हर साल अग्रिम, सम्पत्ति और जल कर भरने वाले ईमानदार और नियमित करदाताओं को आकर्षक पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। लॉटरी के जरिए ड्रॉ निकालकर ये पुरस्कार विजेताओं को दिए जाते हैं। आज भी 20 विजेताओं को पुरस्कार दिए गए, जिनमें पल्हर नगर निवासी प्रीति […]