प्रधानमंत्री मोदी अपनाते है ये पांच FITNESS TIPS


नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिटनेस को बहुत महत्त्व देते हैं उन्हें फिट रहने के लिए योगासन करना पसंद है मोदी अपनी डाइट का ख़ास ध्यान रखते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 17 सितंबर को अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं। उम्र के इस पड़ाव में भी वो 16 से 18 घंटे काम करते हैं। क्या आपने सोचा है कि वो इतना काम कैसे कर लेते हैं? दरअसल इसके पीछे उनकी बेहतर सेहत है।
इसमें कोई शक नहीं है कि मोदी जिस पद पर हैं, उनका काम बेहद तनावपूर्ण है, जो शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से प्रभावित करता होगा। लेकिन मोदी हमेशा हेल्दी, फिट और जोश से भरपूर नजर आते हैं। प्रधानमंत्री फिटनेस को बहुत महत्त्व देते हैं और लोगों को भी फिट रहने की सलाह देते हैं। यही कारण है कि उन्होंने योग को दुनियाभर में फैलाने का काम किया है। वो अपनी डाइट का भी खास ध्यान रखते हैं, जो उन्हें हेल्दी रखने में मदद करती है। उनके जन्मदिन पर आपको फिटनेस को लेकर उनसे कुछ सबक जरूर सीखने चाहिए।
बेहतर नींद
साल 2011 में एक इंटरव्यू में मोदी ने कहा था कि वो दिन में 4-5 घंटे सोते हैं। हालांकि इतने घंटे की नींद मनुष्य के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि डॉक्टर्स और एक्सपर्ट कम से कम आठ घंटे की नींद की सलाह देते हैं। लेकिन अगर आप 5-6 घंटे भी बेहतर नींद लेते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए पर्याप्त है। बेहतर नींद से आपको कई तकलीफों से बचने में मदद मिलती है।
योगासन
मोदी योग में विश्वास रखते हैं। उनकी फिटनेस में योग का अहम रोल है। वो अक्सर लोगों को योग करने की सलाह देते हैं। योग दिवस जैसे फिटनेस के बड़े कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। इतना ही नहीं वो नियमित रूप से सूर्य नमस्कार और प्राणायाम के साथ दिन शुरू करते हैं।
वेजेटेरियन डाइट
प्रधानमंत्री मोदी को साधारण खाना पसंद है। उन्हें दाल और चावल से बनी खिचड़ी में घी डालकर खाना अच्छा लगता है। इसे पचाना आसान है और इससे आपको सभी आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं। मोदी ज्यादा मसालेदार खाना पसंद नहीं करते हैं। इसके अलावा वो नींबू पानी पसंद करते हैं जिससे उन्हें अपनी बॉडी को डेटोक्स करने में मदद मिलती है।
मेडिटेशन
तनाव आज की सबसे बड़ी समस्या है। जाहिर है मोदी जिस पद पर हैं उनसे ज्यादा तनावपूर्ण काम शायद ही किसी का हो। ऐसे में वो तनावमुक्त रहने के लिए मेडिटेशन का सहारा लेते हैं जिससे उन्हें शांत रहने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट इस बात को मानते हैं कि रोजाना मेडिटेशन करने से तनाव के लक्षणों को कम करने और उससे होने वाली मानसिक समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।
घास, पानी और कंकड़ पर नंगे पांव चलना
पीएम मोदी रोजाना सुबह नंगे पांव घास, पानी और कंकड़ पर चलते हैं। अपने ट्विटर पोस्ट में, वह कहते हैं कि इससे उन्हें तरोताजा रहने में मदद मिलती है। अगर आपको हमेशा हेल्दी और फिट रहना है, तो आपको मोदी के इन नियमों का पालन करना चाहिए। अगर वो इतने बिजी जीवन से अपने लिए समय निकाल लेते हैं, तो आप क्यों नहीं?

कुंडली देखकर मां से ज्योतिषी बोला था

Next Post

कंगना बोली ऐसा लगा मेरा रेप हुआ

Thu Sep 17 , 2020
नई दिल्ली। बॉलिवुड ऐक्‍ट्रेस कंगना रनौत ने मुंबई में हुई बीएमसी की कार्रवाई के बाद पहली बार इस मुद्दे पर अपनी चुप्‍पी तोड़ी। उन्‍होंने अपने ऑफिस में हुई तोड़फोड़ पर दुख जताया और कहा कि जब यह घटना हुई तो उन्‍हें लगा कि उनका रेप हुआ है।कंगना ने कहा, ‘मुझे […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31