रेलवे कर रहा हजारों की संख्‍या में कोच को आइसोलेशन वार्ड मे तब्‍दील


नई दिल्ली । विश्‍व के कई देशों में जहां कोरोना मौत का ताण्‍डव मचा रहा है, वहीं भारत में इसकी गति अनुमान के मुताबिक बहुत धीमी है, लेकिन जैसा कि एक्‍सपर्ट बता रहे हैं कि भारत में इसकी अभी दूसरी स्‍टेज ही चल रही है, यह तीसरी पर नहीं पहुंच सका है। जैसा कि रफ्तार चीन, अमेरिका व यूरोपीय देशों के देखा गया, अमेरिका में 10 दिन में कोरोना वायरस संक्रमित एक हजार से 20 हजार पर जा पहुंचे थे ।

यही हाल इटली का रहा, वहां मरनेवालों की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है। संक्रमितों का आंकड़ा एक लाख पार कर चुका है। ब्रिटेन की हालत भी बहुत खराब हो चुकी है, ऐसे में भारत में यह वायरस अपने तीसरे या चौथे चरण में प्रवेश न करें और यदि अधिक लोग इसकी चपेट में आ भी जाते हैं तो उन्‍हें समय रहते कोरंटाइन किया जा सके इसके लिए रेलवे अपने स्‍तर पर बड़ी तैयारी कर रहा है।

इस चीनी वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए रेलवे शुरूआत में 05 जहार पैसेंजर कोच को आइसोलेशन वार्ड में तब्दील कर रहा है । इसके अतिरिक्‍त रेलवे अपने अस्पतालों में 6500 बिस्तररों को भी कोरोना पीडि़तों के इलाज के अनुरूप तैयार कर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएगा। इसके लिए रेलवे कर्मचारी इन दिनों रात‑दिन एक कर काम में जुटे हुए हैं। रेलवे सूत्रों की माने तो विभाग की कोशिश है कि वह 20 हजार कोच को आइसोलेशन वार्ड मे तब्‍लिक करने में सफल हो, क्‍योंकि अचानक से यदि कोरोना संक्रमित मामले देश में बढ़ते हैं तो उन पर सहजता से काबू पाया जा सके।

Shar­ing is car­ing!

agniban

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पार्टी कार्यकर्ताओं से नड्डा की अपील, ‘पीएम केयर फंड’ में कम से कम 100 रुपये दान करें

Tue Mar 31 , 2020
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वह कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देजनर पीएम केयर में कम से कम सौ रुपए का योगदान करें. नड्डा ने एक वीडियो संदेश जारी कर बीजेपी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह पीएम केयर […]