रेलवे का मानव संसाधन हुआ डिजिटल, पीएफ एडवांस ऑनलाइन आवेदन

नई दिल्ली। भारतीय रेल ने पूरी तरह डिजिटल ऑनलाइन मानव संसाधन प्रबंधन प्रणाली (एचआरएमएस) लॉन्च कर दी है। इससे रेलवे कर्मचारी और पेंशनधारक पीएफ बैलेंस ऑनलाइन देख सकेंगे और पीएफ एडवांस के लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकेंगे।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ विनोद कुमार यादव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से रेलवे कर्मचारियों और पेंशनधारियों के लिए एचआरएमएस तथा यूजर डिपो के ईएसएस और पीएफ मॉडयूल लॉन्च किए।

कर्मचारी स्वयंसेवा (ईएसएस) मॉड्यूल डाटा परिवर्तन से संबंधित कम्युननिकेशन सहित एचआरएमएस के विभिन्न मॉड्यूलों से इंटरऐक्ट करने में रेल कर्मचारियों को सक्षम बनाता है। प्रोविडेंट फंड (पीएफ) एडवांस मॉड्यूल के माध्यम से रेलवे कर्मचारी अपना पीएफ बैलेंस देख सकेंगे और पीएफ एडवांस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

सैटलमेंट मॉड्यूल से सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों की सभी अदायगी प्रक्रिया डिजिटल हो गई है। कर्मचारी ऑनलाइन अपने सैटलमेंट व पेंशन बुकलेट को भर सकते हैं। सर्विस और ब्योरा ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है और पेंशन का पूरा काम ऑनलाइन होता है। इससे कागज के इस्तेमाल में कमी आएगी और सेवानिवृत्त हो रहे कर्मचारियों के बकायों की प्रोसेसिंग की मॉनिटरिंग हो सकेगी।

यह प्रबंधन प्रणाली उत्पादकता और कर्मचारी संतुष्टि में सुधार का लाभ लेने के लिए भारतीय रेल की उच्च प्राथमिकता वाली परियोजना है। यह रेल प्रणाली की क्षमता और सुधार तथा भारत को डिजिटल रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के विजन को साकार करने की दिशा में कदम है।एचआरएमएस से सभी कर्मचारियों के कामकाज पर बड़ा प्रभाव पड़ेगा और कर्मचारी टैक्नोलॉजी की अधिक से अधिक जानकारी रख सकेंगे।

भारतीय रेल ने इन मॉड्यूल से पहले ही एचआरएमएस के अनेक मॉड्यूल लॉन्च किए हैं। इनमें एम्लॉय मास्टर मॉड्यूल है, जिसमें रेलवे कर्मचारी का सभी बुनियादी सूचना ब्योरा मौजूद रहता है। इलैक्ट्रॉनिक सर्विस रिकॉर्ड मॉड्यूल ने कर्मचारियों की सेवा रिकॉर्ड को डिजिटल फॉरमेट में ला दिया है। ऐन्युअल परफोरमेंस रिपोर्ट (एपीएआर) मॉड्यूल ने सभी 12 लाख अराजपत्रित रेल कर्मचारियों की ऐन्युअल परफोरमेंस अप्रैजल लिखने की प्रक्रिया को डिजिटल कर दिया है। कागजी पास का स्थान इलैक्ट्रॉनिक पास मॉड्यूल ने ले लिया है। ऑफिस ऑर्डर मॉड्यूल ऑफिस ऑर्डर जारी करने और नये कर्मचारी के सेवा में शामिल होने, पदोन्नति स्थानांतरण और सेवानिवृत्ति संबंधी डाटा को अद्यतन बनाने का काम करता है। (एजेंसी, हि.स.)

Next Post

किसान विरोधी सरकार को देश माफ नहीं करेगा : कांग्रेस

Fri Nov 27 , 2020
नई दिल्ली। देश के किसानों को फायदा पहुंचाने तथा बिचौलियों से बचाने के मकसद से लाए गए नए कृषि कानूनों के खिलाफ देशभर में विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी कड़ी में पंजाब-हरियाणा से किसानों ने दिल्ली चलो मार्च निकाला। हालांकि उऩ्हें राष्ट्रीय राजधानी में घुसने से रोकने के […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31