थायराइड की समस्‍या से निजात दिलाने में मददगार होंगे ये आहार

आज के इस आधुनिक युग मे स्‍वास्‍थ्‍य रहना एक कठिन चुनौती जैसा हो गया है हमारेंं गलत खान पान और खराब दिनचर्या के कारण कई प्रकार की बीमारियों का शिकार हो सकतें हैं ।हाइपर हो या हाइपो, दोनों ही तरह के थॉयराइड खतरनाक होते हैं और इन्हें समय रहते कंट्रोल न किया जाए तो सेहत संबंधी दूसरी समस्याएं भी शुरू हो जाती हैं। वैसे तो दवाइयां और कुछ खास योग करने की सलाह इसके लिए दी जाती है लेकिन इसके अलावा कुछ फूड आइटम्स भी इसमें बेहद मददगार होते हैं। जिसके बारे में आज यहां जानेंगे।

मशरूम
इसमें कोई दो राय नहीं कि विटामिन डी का सबसे अच्छा और कारगर स्त्रोत धूप है, लेकिन फूड आइटम्स की बात करें तो मशरूम विटामिन डी के बहुत ही बेहतरीन स्रोत होते हैं, जो थायरॉइड की रोकथाम में बहुत ही असरदार होते हैं। तो किसी न किसी रूप में इनका सेवन जरूर करें।

ग्लूटन फ्री अनाज
किनुआ, ओट्स और चावल जैसे अनाज थायरॉइड की रोकथाम के लिए कारगर माने जाते हैं, वहीं गेहूं या ग्लूटन वाले अनाज नुक़सानदायक होते हैं। रिसर्च में भी यह पाया गया है कि थायरॉयड की प्रॉब्लम अगर आप पूरी तरह से प्राकृतिक चीज़ों से कर रहे हैं तो ऐसे में ग्लूटेन-फ्री डाइट बहुत ही असरदार साबित हो सकती है।

सीफूड
थायरॉइड की प्रॉब्लम के मुख्य कारणों में से एक है आयोडीन की कमी, जो थायरॉइड फ़ंक्शन को सुधारने के लिए ज़रूरी है। तो इसे पूरा करने के लिए डाइट में सीफ़ूड और सी वेजेटेबल को शामिल करें, जो प्राकृतिक रूप से आयोडीन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। लेकिन इनकी अधिकता भी हानिकारक साबित हो सकती है इसलिए संतुलित मात्रा में इनका सेवन करें। थॉयराइड दूर करने के साथ आपको किसी और समस्या का शिकार नहीं होना है इसका ध्यान रखें। इसके अलावा अंडे की जर्दी खाएं। दूध, दही जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स को भी अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं।

सबसे जरूरी है दिन में कुछ देर का वक्त निकालकर हलासन, सर्वांगासन, विपरीतकर्णी जैसे आसन करें। हर एक आसन को तीन से पांच बार करें और अपनी क्षमतानुसार कुछ देर तक उस आसन में बने रहें।

नोट – उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या परेंशानी होने की स्थिति हो तो डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Agniban

Next Post

Byju’s ने Aakash Institute को ख़रीदा, जानिए डील के बारे में

Wed Jan 13 , 2021
Byju’s जो कि देश की सबसे बड़ी ऑनलाइन लर्निंग कंपनी है उसने इंजीनियरिंग, मेडिकल परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले Aakash Institute को एक अरब डॉलर में (तक़रीबन 7315 करोड़ रुपये)में ख़रीदने का सौदा किया है.इसे एजुकेशनल सेक्टर का एक बड़ा सौदा करार दिया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार यह […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31