कोरोना महामारी के समय में ये गलतियांं करना हो सकता है खतरनाक

दोस्‍तों आप जानतें ही हैं कि कोरोना महामारी ने हमारे जीवन में जो उथल-पूथल मचाकर रखी है उसके बारें में ।हमारें भारत देश व अन्‍य देंशों में भी कोरोना महमारी से बचने के लिए वैक्‍सीन बनानें का प्रयास किया जा रहा है । लेकिन, इन सबके बीच लोगों को भी अपनी साफ-सफाई और सेहत का खास ख्याल रखकर ही कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है खासकर, तब जब एक बार फिर देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में बढ़ोतरी होने लगी है। ऐसे में ऐसी कोई भी ग़लती न करें, जिससे कोरोना वायरस फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

कहीं भी थूंकना

कहीं भी थूंकने की खराब आदत कोरोना संक्रमण फैलाने के लिए जिम्मेदार हो सकता है। तो इस आदत को आज ही बदलें वरना आप अपने साथ दूसरों को भी संक्रमित कर सकते हैं।

बाहर से आने पर कपड़े ना बदलना

मार्केट, मेडिकल स्टोर या ऑफिस से लौटने के बाद अगर आप कपड़े नहीं बदलते, तो ये बहुत बड़ी लापरवाही है। कपड़ों के साथ बाहर से वायरस आने और उसके घर में फैलने का खतरा रहता है। इसलिए जब भी घर लौटें, कपड़ें जरूर बदलें।

लिफ्ट की बटन्स को छूने के बाद हाथ ना धोना

वैसे तो इस सिचुएशन में लिफ्ट का इस्तेमाल अवॉयड ही करना चाहिए लेकिन कई बार ये पॉसिबल नहीं हो पाता। तो अगर आप भी लिफ्ट की बटन बार-बार छूते हैं और उसे छूने के बाद हाथों को सैनिटाइज नहीं करते तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। लिफ्ट की बटन पर कोरोना वायरस रह जाता है और एक से दूसरे तक फैल सकता है। इसीलिए, लिफ्ट की बटन इस्तेमाल करने के बाद हाथों को सैनिटाइज जरूर करें।

बहुत दिनों तक एक ही मास्क यूज करना

कोरोना संक्रमण से बचे रहने के लिए मास्क पहनना बेहद ज़रूरी है लेकिन साथ ही उसे समय-समय पर बदलना भी। कई लोग एक ही मास्क बहुत दिनों तक इस्तेमाल करते हैं। इससे वायरस और संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

सर्दी-ज़ुकाम होने पर लापरवाही बरतना

मौसम बदलने के साथ सर्दी-ज़ुकाम की समस्या आम होती है। इसीलिए, ज्यादातर लोग इस समस्या को मामूली समझ नज़रअंदाज़ कर देते हैं। लेकिन, जैसा कि सर्दी-ज़ुकाम कोविड-19 संक्रमण का एक लक्षण है। इसीलिए, अगर आपको ये समस्याएं हो तो लापरवाही ना बरतें। 3 दिनों से ज्यादा बुखार हो तो डॉक्टर से संपर्क कर कोरोना टेस्ट कराएं।

नोट– उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव समान्‍य जानकारी के उद्देश्‍य के लिए है इन्‍हें किसी प्रोफेशल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें । कोई भी बीमारी या संक्रमण की स्थिति में डॉक्‍टर से जरूर मिलें ।

Agniban

Next Post

शिमला में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगते ही शोघी बैरियर पर पर्यटकों का हंगामा, मंत्री भी फंसे

Wed Nov 25 , 2020
शिमला । हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में चार जिलों में मंगलवार से नाइट कर्फ्यू (Night Curfew) लग गया है. शिमला, मंडी (Mandi), कुल्लू और कांगड़ा (Kangra) जिलों में 15 दिसंबर तक हर रोज रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक ये लागू रहेगा. शिमला (Shimla) में कर्फ्यू लगते ही […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31