बढ़ती उम्र के साथ स्‍वस्‍थ्‍य व फिट रहने के लिए कर सकतें हैं ये उपाय

कोरोना वायरस व बढ़तें हूए वायु प्रदूषण के दौर में स्‍वस्‍थ्‍य रहना बहुत आवश्‍यक है व इसके अलावा उम्र बढ़ने के साथ हड्ड़ियां और मांसपेशियां कमजोर होने लगती है जिसके चलते बॉडी बहुत ज्यादा हैवी एक्टिविटीज़ के लायक नहीं रहती और एक्टिविटीज़ की कमी से बॉडी में फैट इकट्ठा होने लगता है। इस बात से हम सब वाकिफ है कि मोटापा, डायबिटीज, कॉर्डियोवैस्कुलर जैसी कई बीमारियों की जड़ है। तो बढ़ती उम्र के साथ भले ही जिम जाकर मशीन पर हैवी वर्कआउट करना पॉसिबल न हो लेकिन कुछ ऐेसे टिप्स एंड ट्रिक्स हैं जिनकी बदौलत बहुत ही आसानी से वजन कम करने के साथ फिट भी रहा जा सकता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं क्या हैं वो चीज़ें।

फिजिकल एक्टिविटी को दें बढ़ावा

बॉडी के सभी पुर्जे सही तरीके से काम करते रहें इसके लिए जितना फिजिकल एक्टिव रहेंगे उतना ही अच्छा है। तो सुबह उठने के बाद, रात को खाना खाने के बाद वॉक करने के अलावा गॉर्डनिंग, बच्चों के साथ खेलना जैसी चीज़ें भी करें।

रात का भोजन कम से कम करें

दिन की शुरूआत हेल्दी ब्रेकफास्ट से होनी चाहिए। दोपहर का भोजन बैलेंस होना चाहिए और रात का भोजन कम से कम करना चाहिए। अगर आपको फिट रहना है तो ये फंडा जानने के साथ अपनाना भी होगा। इसके साथ ही रात के भोजन में कैलोरी का सेवन किसी भी तरह से न करें।

प्रोटीन का सेवन है जरूरी

बढ़ती उम्र में बहुत ज्यादा प्रोटीन लेने से मना किया जाता है क्योंकि इसे पचने में ज्यादा वक्त लगता है लेकिन आप तभी फिट की कैटेगरी में आते हैं जब आपके बॉडी वेट में मसल्स का वेट ज्यादा हो न कि फैट का। तो प्रोटीन खासतौर से मसल्स वेट के लिए जरूरी होता है।

पिएं पर्याप्त मात्रा में पानी

बॉडी के टॉक्सिन्स दूर करने के साथ ही उसके नौरिशमेंट के लिए बहुत ही जरूरी है उसे हाइड्रेट रखना। तो इसके लिए दिन में कम से कम 8 गिलास पानी तो जरूर पिएं। नारियल पानी, नींबू पानी, फ्रूट जूस, वेजिटेबल जूस ये सारी ही चीज़ें बहुत फायदेमंद होती हैं। सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक को बिल्कुल अवॉयड करें क्योंकि इनमें मौजूद शुगर वजन बढ़ाने में जिम्मेदार होता है।अच्छी नींद से मिलेगी अच्छी सेहत

अच्छी सेहत बनाने और उसे बरकरार रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत ही जरूरी है। 7-8 घंटे की नींद थकान दूर करने के साथ ही आपका मूड तो अच्छा रखती ही है साथ ही कई बीमारियों से भी दूर रखती है।

Agniban

Next Post

आईएसएल-7 : कप्तान सांटाना के गोल ने हैदराबाद को दिलाई विजयी शुरुआत

Tue Nov 24 , 2020
गोवा। कप्तान एरिडेन सांटाना द्वारा पेनाल्टी पर किए गए गोल की मदद से हैदराबाद एफसी ने हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के सातवें सीजन के अपने पहले मुकाबले में ओडिशा एफसी को 1-0 से हरा दिया। मैच का एकमात्र गोल 35वें मिनट में हुआ। पूरे मैच में चढ़कर खेलने वाली […]

Know and join us

news.agniban.com

month wise news

January 2021
S M T W T F S
 12
3456789
10111213141516
17181920212223
24252627282930
31